एबी डिविलियर्स का बड़ा कारनामा, कैप्टन कूल धोनी को दो रिकॉर्ड्स में पछाड़ा

मुंबई, (मैट्रो नेटवर्क)। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के स्‍टार बल्‍लेबाज एबी डिविलियर्स ने अपनी ख्याति के अनुरूप सोमवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम पर 75 रन की धुआंधार पारी खेली। इसी के साथ उन्होंने दो मामलों में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। आईपीएल में अपना 32वां अर्धशतक जमाने वाले डिविलियर्स टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। एबीडी आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में आठवें नंबर पर पहुंच गए हैं और एमएस धोनी व गौतम गंभीर को पीछे छोड़ दिया है।डिविलियर्स के 149 आईपीएल मैचों में 4260 रन हो गए हैं। इस दौरान दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने 32 अर्धशतक जबकि तीन शतक जमाए। एमएस धोनी के 183 मैचों में 4246 रन हैं। उन्होंने 22 अर्धशतक जमाए हैं। वहीं गौतम गंभीर ने 154 मैचों में 36 पचासों की मदद से 4217 रन बनाए हैं। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में धोनी 9वें जबकि गंभीर 10वें स्थान पर हैं। आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 5226 रन के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना 5179 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

बहरहाल, डिविलियर्स ने अपनी पारी के दौरान चार गगनभेदी छक्के जमाए और एक अन्य बड़ी उपलब्धि हासिल की। डिविलियर्स आईपीएल में 200 से ज्यादा छक्के जमाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनके छक्कों की संख्या 203 हो गई है। इस मामले में भी एबीडी ने एमएस धोनी को पछाड़ा, जिन्होंने 196 छक्के जमाए हैं। वैसे, आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के जमाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल के नाम दर्ज हैं। गेल ने 315 हवाई फायर किए हैं। वह आईपीएल में 300 से अधिक छक्के जमाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

इससे पहले एबी ने 51 गेंदों में 75 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली। इस दौरान एबी के बल्ले से 4 छक्के और 6 चौके निकले। इस दौरान एबी डिविलियर्स का इंग्लिश ऑलराउंडर मोइन अली ने भी अच्छा साथ दिया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी हुई। मोइन अली ने 31 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। इस तरह आरसीबी ने मुंबई के सामने 172 रन का लक्ष्‍य रखा। घरेलू टीम ने एक ओवर शेष रहते ही लक्ष्य हासिल करके मैच अपने नाम किया।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *