दिवाली से पहले दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील, खतरनाक लेवल पर प्रदूषण

नई दिल्ली, (मैट्रो नेटवर्क)। दीपावली से पहले ही राजधानी दिल्ली में एक बार फिर से जानलेवा धुंध छाई हुई है। दिल्ली में बदलते मौसम के साथ-साथ धुंध का कहर भी बढ़ता जा रहा है। दिल्ली गैस चैंबर में तब्दील हो गई है। दिल्ली पर स्मांग की मोटी परत छाई हुई। दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में वायु प्रदूषण का स्तर 500 को पार कर गया है। ये इस साल पहली बार है जब एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर यानी 500 के स्तर को पारकर गया है। दिल्ली के वीवीआईपी इलाके राजपथ पर भी आज सुबह स्मॉग की मोटी तरत देखी गई।
सोमवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स के मुताबिक मंदिर मार्ग पर 707, मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के पास 676, जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम पर 681 अंकों के आसपास रहा। साथ ही दिल्ली में PM2.5 और PM 10 खराब गुणवत्ता में है।
आपको बता दें कि धुंध अलावा सोमवार को दिल्ली के तापमान में भी कमी आई। सोमवार सुबह दिल्ली समेत उत्तर भारत में कोहरा छाया रहा। दिवाली का त्योहार आने से पहले ही दिल्ली का ऐसा बुरा हाल है, साफ है कि आने वाले कुछ दिनों में ये मुश्किलें और भी बढ़ सकती हैं।सोमवार सुबह 8.30 बजे तक राजधानी का तापमान 14.8 डिग्री तक गिर गया है। राजधानी के सफदरजंग इलाके में विजिबिलटी 500-600 मीटर तक है। प्रदूषण के कारण ही धुआं और कोहरा मिक्स हो गया है, यही कारण है कि विजिबिलटी पर फर्क पड़ रहा है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *