चीन का आरोप : हमारे वायुक्षेत्र में घुसा भारतीय ड्रोन

बीजिंग, (मैट्रो नेटवर्क)। डोकलाम पर भारत और चीन के बीच चले लंबे गतिरोध के कुछ ही महीने बाद चीन ने एक बार फिर से आरोप लगाया है कि भारतीय ड्रोन ने उसके वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया है। चीन के सरकारी मीडिया ने वीरवार को कहा कि भारतीय ड्रोन ने चीन के वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
शिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने सेना के वेस्टर्न थिएटर कम्बैट ब्यूरो के डिप्टी डायरेक्टर झांग शुईली के हवाले से बताया है जिसमें उन्होंने कहाकि भारत के इस कदम से चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन हुआ है। हम इस पर आपत्ति और कड़ा विरोध जताते हैं। हालांकि झांग ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि यह घटना कब और कहां पर हुई। उन्होंने कहा कि चीन के सीमा सुरक्षा बल ने पेशेवर और जिम्मेदार दायित्व निभाया और डिवाइस की पहचान लेकर आए।
गौरतलब है कि डोकलाम क्षेत्र पर चीन के दावे को लेकर भारत और चीन की सेना आमने सामने आ गई थी। भारत डोकलाम को भूटान का हिस्सा मानता है और सहयोगी देश होने के नाते भारत ने वहां पर चीन की तरफ से बनाए जा रहे सडक़ निर्माण का काम रोक दिया था जिसके बाद पिछले कई दशकों में ऐसा पहली बार हुआ जब दोनों देशों की सेना के जवान आमने सामने आ गए थे और युद्ध की स्थिति बन गई। हालांकि अगस्त में दोनों देशों ने सीमा विवाद का शांतिपूर्ण समझौते की घोषणा की और अपनी सेना के जवानों को वापस बुला लिया था।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *