सीटी के छात्रों ने बनाई स्प्रिंटर ई-मोटो बाइक

जालन्धर, (मैट्रो सेवा)। उत्पादों की बिक्री और लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए स्मार्ट इलैक्ट्रॉनिक सुविधाओं और उपकरणों की औद्योगिक जरूरतों को पूरा करने के लिए, सीटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट््यूशंस के ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग (एयूई) छठे समैस्टर के छात्रों ने स्प्रिंटर ई-मोटो बाइक विकसित की है। यह प्रोटोटाइप संस्करण एक ऐसा बाइक है जिसमें विद्युत उत्पादन का उपयोग पारंपरिक तरीके से जीवाश्म ईंधन में किया जाता है। एचओडी इंजि. मुनीष दिग्रा और प्रॉजैक्ट इनचार्ज जस्पाल बसरा के नेतृत्व में हरसिमरन सिंह, इंदरपाल सिंह, हरमन सिंह, निर्मल सिंह, गगनदीप सरॉय, लवदीप सिंह और परमिंदर सिंह ने स्प्रिंटर ई-मोटो बाइक बनाई। स्प्रिंटर ई-मोटो बाइक के बारे में बात करते हुए हरसिमरन सिंह ने कहा कि इस बाइक को लाइटवेट ढांचे से बनाया गया है। इलैक्ट्रॉनिक मोटर, कंट्रोलर यूनिट, थ्रॉटल और वायरिंग हार्नेस बाइक को चलाने की मुख्य जरूरतेें हैं। इसके हल्के पहिए पूरे वजन को नीचे लाने का काम करते हैं। इसके अलावा बाइक की चेन और स्प्रोकेट सेट मोटर से पहिए तक बिजली पहुंचाता है। बाइक में चार लीड एसिड बैटरी है,जिस से डीसी पावर मिलती है। इस बाइक को बनाने के लिए लगभग 30,000 रूपए की लागत आई है।
सीटी पॉलीटैकनिक्ल कॉलेज के प्रिंसिपल संसार चंद ने कहा कि बाइक एक बार चार्ज होने पर लगभग 60 किलोमीटर की दूरी तय करती है जिसमें 10 रूपए की लागत आती है। इसके साथ ही बाइक को बहुत कम देखरेख की आवश्यकता है। यह बाइक शहर की भीड़ के लिए उपयुक्त है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि यह इस तरह की प्रैक्टिकल नॉलेज विद्यार्थियों के करियर को ऊंचाईओं तक पहुंचाने के काम आएगी।
सीटी ग्रुप के मैनेजिंग डायरैक्टर मनबीर सिंह ने विद्यार्थियों को उनकी इस उपलिब्ध के बधाई दी। इस के साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों के किताबी ज्ञान को प्रैक्टिकल रूप देने के प्रयासों की सराहना की।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *