उड़ते जहाज के इंजन हो रहे थे बंद, इंडिगो की 47 और गोएयर की 3 फ्लाइट्स रद्द

नई दिल्ली, (मैट्रो नेटवर्क)। भारतीय एयरलाइंस इंडिगो को मंगलवार को अपनी 47 फ्लाइट्स रद्द करनी पड़ीं क्योंकि उसके एक खास तरह के इंजनों में खराबी आ रही थी। विमानन नियामक नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने इंडिगो और गो एयर को 11 ए 320 नियो विमानों की उड़ानों को तुरंत प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया है। गोएयर की भी 3 फ्लाइट्स रद्द हुई हैं। डीजीसीए ने मंगलवार को ही तुरंत प्रभाव से यह आदेश दिया क्योंकि इंडिगो की एक फ्लाइट के इंजन ने आसमान में ही काम करना बंद कर दिया था जिसकी वजह से फ्लाइट को 40 मिनट के अंदर ही लैंड करना पड़ा।
कम्पनी की तरफ रद्द की गई फ्लाइट्स में दिल्ली, मुम्बई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, पटना, श्रीनगर, भुवनेश्वर, अमृतसर और गुवाहाटी की फ्लाइट्स शामिल हैं। अचानक रद्द की गईं इन फ्लाइट्स से कई मुसाफिरों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।
दरअसल इन विमानों में एक खास सीरीज के प्रैट एंड व्हिटनी इंजन लगे हैं जिनमें उड़ान के दौरान ही बंद होने की शिकायत आ रही थी। बीते एक महीने से भी कम वक्त में तीन बार इन इंजनों ने बीच आसमान में ही काम करना बंद कर दिया जिसके बाद डीजीसीए ने यह कदम उठाया गया है। ऐसे विमानों में सुरक्षा को लेकर चिंतित डीजीसीए ने यह निर्णय इंडिगो के ए 320 नियो विमान का आसमान में इंजन फेल हो जाने की घटना के कुछ ही घंटे में लिया है। इस विमान के इंजन फेल होने के कारण अहमदाबाद एयरपोर्ट पर सोमवार को इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी।
कुल 14 ए 320 नियो विमान में खास सीरीज के इंजन लगे हैं। इसमें 11 विमान इंडिगो के हैं जबकि तीन विमान गोएयर के पास हैं। डीजीसीए के इस आदेश के बाद इन सभी विमानों को रद्द कर दिया है। इसी समस्या के कारण इंडिगो के तीन विमान पहले से उड़ान नहीं भर रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *