फ्रेंच ओपन : राफेल नडाल ने थीम को हरा 12वीं बार जीता खिताब

पेरिस, (मैट्रो नेटवर्क)। वल्र्ड नंबर-2 स्पेन के राफेल नडाल ने यहां रविवार को साल के दूसरे ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रतिभाशाली डोमिनिक थीम को मात दी। अपने करियर में 12वीं बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने के लिए नडाल ने आस्ट्रिया के खिलाड़ी को 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से हराया। स्पेनिश खिलाड़ी ने सबसे अधिक फ्रेंच ओपन खिताब जीते हैं। नडाल का यह कुल मिलाकर 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब है।
स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने पुरुषों में सबसे अधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। वल्र्ड नंबर-4 थीम के खिलाफ नडाल शुरुआत से ही दमदार फॉर्म में नजर आए। पहले सेट में हालांकि थीम ने भी आसानी से हार नहीं मानी। पहले सेट में एक समय स्कोर 3-3 से बराबर था, लेकिन नडाल ने अपने खेल को बेहतर किया और फोरहैंड एवं बैकहैंड का शानदार उपयोग करते हुए बढ़त बना ली।
दोनों खिलाडिय़ों के बीच दूसरे सेट में दमदार टक्कर देखने को मिली। 5-5 की बराबरी पर थीम ने दमदार ग्राउंडस्ट्रोक्स खेले और मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया। तीसरे सेट में हालांकि, नडाल ने थीम को कोई मौका नहीं दिया। शुरुआत से ही नडाल अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी नजर आए। उन्होंन 4-0 की बढ़त बनाई और फिर 6-1 के बड़े अंतर से सेट जीत लिया।

नडाल ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन चौथे सेट में भी जारी रखा। उन्होंने 6-1 से सेट और मैच अपने नाम किया। इस मैच में नडाल ने कुल 38 विनर्स लगाए जबकि थीम 31 विनर्स ही दाग पाए। स्पेनिश खिलाड़ी ने थीम के 38 के मुकाबले केवल 31 अनफोसर्ड एरर किए। यह मुकाबला कुल तीन घंटे और एक मिनट तक चला। पिछले साल भी फ्रेंच ओपन का फाइनल इन दोनों खिलाडिय़ों के बीच ही हुआ था जिसमें नडाल ने ही बाजी मारी थी। थीम को अभी भी अपने करियर में पहले ग्रैंडस्लैम खिताब की तलाश है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *