कैप्टन सरकार के सौ दिन भी पूरे नहीं हुए थे और सौ से अधिक किसानों ने आत्महत्या कर ली : हरसिमरत

चंडीगढ़, (मैट्रो नेटवर्क)। केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि पंजाब में कैप्टन सरकार के सौ दिन भी पूरे नहीं हुए थे और राज्य में सौ से अधिक किसानों ने आत्महत्या कर ली। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी पंजाब के किसानों से झूठे वायदे कर सत्ता में आई है और अब वायदे पूरे करने से पीछे हट रही है।
किसानों की आमदन कैसे बढ़ाई जाए, इसको लेकर केन्द्रीय सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी दिशा में केंद्र द्वारा अब दिल्ली के विज्ञान भवन में तीन दिवसीय वल्र्ड फूड इंडिया 2017 का आयोजन किया जा रहा है जो अब तक का सबसे बड़ा फूड फेयर होगा। इस फूड फेयर में हिस्सा लेने केंद्रीय खाघ प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल चंडीगढ़ पहुंची जिन्होंने दोनों राज्य, पंजाब और हरियाणा, के किसानों को इस फूड फेयर में आने के लिए आमंत्रित किया और केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए नई लांच की गई संपदा स्कीम के बारे में भी बताया। यह कार्यक्रम चंडीगढ़ स्थित सीआईआई में हुआ। जहां केंद्रीय खाघ प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ भी मौजूद थे।
आपको बता दें कि 3 नवंबर से 5 नवंबर तक दिल्ली में वल्र्ड फूड इंडिया 2017 का आयोजन किया जा रहा है। केंद्रीय खाघ प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इसके लिए दोनों राज्य पंजाब और हरियाणा के किसानों को इस फूड फेयर में आने का न्योता दिया और केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय कैसे बढ़े, कैसे किसानों का उत्थान किया जा सकता है, इसको लेकर केंद्र द्वारा लांच की गई नई संपदा स्कीम के बारे में भी जानकारी दी। हरसिमरत कौर बादल ने बताया कि किसान संपदा स्कीम का किसानों को फायदा पहुंचेगा जिसके लिए 6 हजार करोड़ रुपये की रकम रखी गई है। इसको तीन हिस्सों में बांटा गया जिसमें यूनिट स्कीम, मिनी क्लस्टर और फसल प्रसन्नकरण करके इन तीनों को लगाने के लिए केंद्र द्वारा किसानों को 5 से दस करोड़ रूपये की राशि दी जाएगी ताकि वह अपनी आय बढ़ा सके और पूरे भारत में 42 मैगा फूड पार्क बनाए जा रहे हैं जिसका फायदा सभी राज्यों को पहुंचेगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *