भारतीय फुटबॉल टीम के नए कोच होंगे क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक

नई दिल्ली, (मैट्रो नेटवर्क)। भारतीय फुटबॉल टीम को उसका नया कोच मिल गया है। क्रोएशिया की विश्व कप टीम के सदस्य और पूर्व मैनेजर इगोर स्टिमैक अब यह नई जिम्मेदारी संभालेंगे। एआईएफएफ की तकनीकी समिति ने चंद दिन पहले ही इस शीर्ष पद के लिए उनके नाम की सिफारिश की थी। उनका कार्यकाल दो साल के लिए होगा। एएफसी एशियन कप में विश्वसनीय प्रदर्शन के बाद, जनवरी में स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन के जाने के बाद से ही राष्ट्रीय टीम कोच के बिना रही है।

विश्व कप 1998 में तीसरे स्थान पर रही क्रोएशियाई टीम के सदस्य 51 वर्षीय स्टिमैक का तकनीकी समिति ने चयन किया था, जिसने नौ मई को चार उम्मीद्वारों के साक्षात्कार लिए थे। स्टिमैक एकमात्र उम्मीद्वार थे जो साक्षात्कार के लिए स्वयं उपस्थित हुए। अन्य तीन दक्षिण कोरिया के ली मिन सुंग, स्पेन के अल्बर्टो कोस्टा और स्वीडन के हाकेन एरिक्सन ने स्काईप के जरिए इंटरव्यू दिया था।

कोच के रूप में स्टिमैक की प्रमुख उपलब्धि क्रोएशिया को ब्राजील में 2014 फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए मार्गदर्शन करना था। क्रोएशिया के राष्ट्रीय कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने मैटिओ कोवेसिक, आंटे रेबिक, एलेन हैलिलोविक और इवान पैरिसिक जैसे कई खिलाड़ियों को डेब्यू कराया है। उन्होंने डारियो सरना, डैनियल सुबासिक, इवान स्ट्रिनिक, कोवासिक, पेरिसिक और अन्य खिलाड़ियों को विकसित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सेंटर बैक की भूमिका निभान वाले खिलाड़ी ने राष्ट्रीय टीम के लिए 53 मैच खेले हैं। उनका अंतिम कार्य कतर में अल-शाहानिया क्लब के साथ था।

एक खिलाड़ी के रूप में वह क्रोएशिया टीम का हिस्सा था जो 1998 विश्व कप में तीसरे स्थान पर थी और राष्ट्रीय टीम के भी सदस्य थे जो इंग्लैंड में यूईएफए यूरोपीय चैम्पियनशिप 1996 (यूरो) के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। इसके अलावा वह यूगोस्लाविया अंडर -19 राष्ट्रीय टीम का भी हिस्सा थे जिसने 1987 में फीफा अंडर-20 विश्व कप जीता था।

भारतीय फुटबॉल में स्टिमैक का स्वागत करते हुए एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि इगोर ब्लू टाइगर्स को कोच करने के लिए सही उम्मीदवार हैं। मैं उनका बोर्ड में स्वागत करता हूं। भारतीय फुटबॉल एक संक्रमण के दौर से गुजर रहा है और मुझे विश्वास है कि उनका विशाल अनुभव हमें उच्च स्तर तक ले जाएगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *