इस शहर में 2024 में 100 साल से कम उम्र के लोग नहीं खरीद पाएंगे सिगरेट!

वाशिंगटन, (मैट्रो नेटवर्क)। स्मोकिंग करना जानलेवा है, यह जानते हुए भी कई लोग सिगरेट की लत से बाहर नहीं आ पाते। ऐसे में स्मोकिंग की लत छुड़ाने के लिए अमेरिका में अगले पांच सालों तक सिगरेट पर पूरी तरह बैन लग सकता है। दरअसल अमेरिका के सदन में एक कानून पेश किया गया है। इसके मुताबिक अगले पांच साल तक सिगरेट खरीदने वालों की न्यूनतम उम्र बढ़ाई जाएगी, जैसे अभी 21 साल से कम उम्र के लोग सिगरेट नहीं खरीद सकते। लेकिन 2020 में यह उम्र बढ़ाकर 30 साल कर दी जाएगी। यानि 30 साल से कम उम्र के लोग सिगरेट नहीं खरीद पाएंगे। इसके बाद 2021 में यह उम्र बढ़ाकर 40 साल कर दी जाएगी और 2022 में 50। इसके बाद 2023 में कम से कम उम्र बढ़ाकर 60 और 2024 में 100 कर दी जाएगी। यानि 2024 में 100 साल से कम उम्र के लोग सिगरेट नहीं खरीद पाएंगे। इस तरह अगले पांच सालों में अमेरिका के हवाई शहर में सिगरेट खरीदने पर लगभग पूरी तरह पाबंदी लग जाएगी।
इस काननू को संसद में रिपब्लिकन नेता सिथिंया शिएलेन ने पेश किया। उन्होंने कहाकि उनका मकसद हवाई को 2024 तक सिगरेट मुक्त करना है। इसके अलावा सिगरेट की लत से छुटकारा दिलाने के लिए हवाई में पहले भी कुछ ठोस कदम उठाए गए थे जिसमें सिगरेट खरीदने की कम से कम उम्र 21 साल करना शामिल था। इसके अलावा पिछले 6 महीनों में कई और ठोस कदम भी उठाए थे। हालांकि सिथिंया का कहना है कि इन सभी कानूनों में कुछ न कमी थी।
वहीं वॉशिंगटन पोस्ट को दिए गए एक इंटरव्यू में सिथिंया ने कहाकि इन पांच सालों में सरकार सिगरेट से मिलने वाले रेवेन्यू की भरपाई करने के लिए भी कोई न कोई रास्ता निकाल लेगी। हालांकि यह कानून सिगार, तंबाकू और ई-सिगरेट पर लागू नहीं होगा।
वहीं न्यूजीलैंड में भी सिगरेट को लेकर सख्त कानून बनाए जाएंगे। दरअसल कार में बच्चों के सामने सिगरेट पीने पर पाबंदी लगा दी जाएगी। यह प्रस्ताव जल्द ही संसद में लाया जाएगा जिसके मुताबिक अगर कार में बच्चों के सामने कोई भी सिगरेट पीते हुए पकड़ा गया तो उस पर ढाई हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *