जम्मू-कश्मीर : कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच गठबंधन का एलान

नई दिल्ली, (मैट्रो नेटवर्क)। जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव के लिए नैशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है। नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि कांग्रेस जम्मू और उधमपुर लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। जबकि वे खुद श्रीनगर से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस और नैशनल कॉन्फ्रेंस के नेताओं के बीच मीटिंग के बाद इसका फैसला लिया गया। जम्मू-कश्मीर में 6 लोकसभा सीटों के लिए 5 चरणों में मतदान होने हैं।
फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि अनंतनाग और बारामुला में नैशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा। उन्होंने कहा कि लद्दाख सीट को लेकर अभी चर्चा की जा रही है। इस दौरान कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैत्रीपूर्ण चुनाव लड़ने का मतलब है कि इन दोनों सीटों (अनंतनाग और बारामूला) पर हमारे बीच कोई गलाकाट प्रतियोगिता नहीं होगी। कांग्रेस या नैशनल कॉन्फ्रेंस कोई भी जीतती है, तो यह हम दोनों के लिए ही जीत होगी।
जम्मू-कश्मीर में नैशनल कॉन्फेंस और कांग्रेस के बीच सीटों शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है। इसके पहले कांग्रेस और पीडीपी के बीच गठबंधन की अटकलों पर तब विराम लग गया था जब महबूबा मुफ्ती ने सभी 6 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा करते हुए कहा था कि उनकी पार्टी की कांग्रेस के साथ कोई बातचीत नहीं हुई है और जो कुछ भी चल रहा है वो केवल अटकलें हैं।
बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 5 चरणों में चुनाव संपन्न होने हैं। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल- बारामुला, जम्मू में होगा। दूसरे चरण में 18 अप्रैल को श्रीनगर, ऊधमपुर सीट पर मतदान होंगे। तीसरे चरण में 23 अप्रैल को अनंतनाग सीट (अनंतनाग जिला), जबकि चौथे चरण में 29 अप्रैल को अनंतनाग सीट (कुलगाम जिला) और 5वें चरण में 6 मई को अनंतनाग सीट (शोपियाँ और पुलवामा), लद्दाख में वोटिंग होगी। लोकसभा चुनावों के परिणाम 23 मई को आएंगे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *