सीरियाई संकट का राजनीतिक समाधान एजेंडे में सर्वोपरि : पुतिन

मॉस्को, (मैट्रो नेटवर्क)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान के लिए सहमति के नए स्तर पर पहुंचा जा सकता है। रूस, ईरान और तुर्की के नेताओं ने सोच्चि शहर में त्रिपक्षीय बैठक की जिसमें सीरिया की मौजूदा स्थिति और देश में शांति और सुरक्षा की बहाली के लिए संयुक्त कदम उठाने पर चर्चा हुई। पुतिन ने सम्मेलन में कहा कि सीरिया में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ बडे पैमाने पर शुरू किए गए सैन्य अभियान अब समाप्त होने वाले हैं। रूस, ईरान और तुर्की के प्रयासों का आभारी होना चाहिए जिससे सीरिया के विघटन को रोका जा सका और इसके साथ ही मानवीय तबाही से बचा जा सका।
पुतिन के मुताबिक सीरिया में संघर्षविराम की स्थिति हो गई है, देश में चार इलाके संघर्षमुक्त क्षेत्र के रूप में काम कर रहे हैं और हजारों की संख्या में शरणार्थियों ने घर लौटना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम यह निश्चिततौर पर कह सकते हैं कि हम उस नए स्तर पर पहुंच गए हैं जो वास्तविक राजनीतिक निपटारे की प्रक्रिया का दरवाजा खोलता है।
पुतिन ने कहा कि राजनीतिक समाधान जेनेवा प्रक्रिया के दायरे के भीतर ही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीरिया के पुनर्रुत्थान के लिए दीर्घावधि की समग्र प्रणाली का विकास जरूरी है। उन्होंने कहा कि आगामी सुधारों की सफलता सीरिया के सामाजिक एवं आर्थिक समस्याओं के समाधान पर निर्भर है। इसके साथ ही उद्योगों, कृषि, बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य एवं शिक्षा प्रणाली में सुधार पर निर्भर करता है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *