भारत पहुंचे शिंजो आबे, प्रधानमंत्री मोदी ने गले लगा किया स्वागत

अहमदाबाद, (मैट्रो नेटवर्क)। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिवसीय दौरे पर आज अहमदाबाद पहुंचे। अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई एयरपोर्ट पर शिंजो आबे का भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद आबे का स्वागत करने पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने आबे को गले लगाकर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।
ज्ञातव्य है कि शिंजो आबे के भारत दौरे के बेहद खास माना जा रहा है वो इसलिए क्योंकि इस बार जापान भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात देने जा रहा है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत के लिए अहमदाबाद शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। साबरमती नदी के किनारे भारत-जापान की दोस्ती को दिखाने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन पर दोनों देशों का झंडा लहराया गया है। सिर्फ साबरमती नदी के किनारे को नहीं बल्कि पूरे अहमदाबाद शहर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। चौराहे भी भारत-जापान की दोस्ती की गवाही दे रहे हैं।
ज्ञातव्य है कि एयरपोर्ट से ही प्रधानमंत्री मोदी और आबे का ऐतिहासिक रोड शो शुरू होगा। दुनिया मे भी शायद ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि दो देशो के प्रधानमंत्री सांझा रोड शो करेंगे। आठ किलोमीटर लंबा ये रोड शो भारत की सांस्कृतिक विविधता की झांकियों से लबरेज होगा। रोड शो के पूरे रास्ते में 28 छोटे स्टेज बनाए गए हैं जहां 28 अलग-अलग राज्यों के कलाकार पारंपरिक वेश भूषा में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। रोड शो साबरमती रिवरफ्रंट से भी गुजरेगा। साबरमती रिवरफ्रंट दिन के उजाले में तो खूबसूरत दिखता ही है लेकिन रात में रंग-बिरंगी रोशनी की वजह से इसका नजारा और भी दिलकश हो गया है। दोनों प्रधानमंत्री का रोड शो आठ किलोमीटर का सफर पूरा करने के बाद साबरमती आश्रम पर खत्म होगा। शाम साढ़े चार बजे मोदी और आबे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवन की यादें जुडी है और स्मृतियां संजो कर रखी गई हैं।
साबरमती आश्रम से निकलकर सवा 6 बजे मोदी और आबे शहर के लाल दरवाजा इलाके में स्थित सिदी सैय्यद मस्जिद जाएंगे। यह मस्जिद विश्व में अपने पत्थरों के जाली के काम के लिए जानी जाती है। इस जाली को गुजरात के सरकारी प्रतीक चिन्हों में शामिल किया गया है। मस्जिद का दौरा करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी शिंजो आबे के सम्मान में डिनर भी देंगे। इसके लिए अहमदाबाद के मशहूर हाउस ऑफ एमजी होटल को चुना गया है। जहां पर शिंजो आबे और मोदी का बड़ा कटआउट भी लगाया गया है।
शिंजो आबे के दौरे का सबसे ऐतिहासिक दिन कल होगा जब वो भारत में पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे। एक लाख 20 हजार करोड़ रुपये के इस मेगा प्रोजेक्ट के तहत मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी। ये बुलेट ट्रेन जापान की मदद से ही बनाई जाएगी। कल ही दोनों देशों के बीच 12वां वार्षिक शिखर-सम्मेलन भी होगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *