विश्व कप 2019 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ये 15 खिलाड़ी दिखाएंगे दम

नई दिल्ली, (मैट्रो नेटवर्क)। आखिरकार वो पल आ गया जिसका सबको बेसब्री से इंतजार था। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। एमएसके प्रसाद की अध्यक्ष्ता वाली बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने आज 15 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया जो इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित होने वाले क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेने जाएगी। टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में है। इस टीम को काफी चर्चा व बहस के बाद चुना गया है। खिलाड़ियों के प्रदर्शन, अनुभव, क्षमताओं का आकलन करने के बाद वो टीम तैयार की गई है जो इंग्लिश जमीन पर जाकर खिताब घर वापस लाने की कोशिश करेगी।

भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई विराट कोहली करेंगे और मुख्य कोच रवि शास्त्री होंगे। टीम में अनुभव के रूप में खुद कप्तान के अलावा महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा और शिखर धवन जैसे धुरंधर मौजूद हैं जबकि युवा खिलाड़ियों का भी अच्छा-खासा मिश्रण मौजूद है। इंग्लैंड की पिचों पर खिलाड़ियों का अनुभव कैसा रहा है या वहां जैसी पिचों पर खेलने में कौन सक्षम है इसको ध्यान में रखते हुए चयन समिति ने टीम को चुना है। जाहिर तौर पर कुछ नाम इस लिस्ट में नदारद भी हैं, यानी उनका व उनके फैंस का दिल जरूर टूटा होगा लेकिन कुछ का दिल तो टूटना ही था।

ये है विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय वनडे टीम
1. विराट कोहली (कैप्टन), 2. रोहित शर्मा (उपकप्तान), 3. शिखर धवन, 4. केएल राहुल, 5. विजय शंकर, 6. महेंद्र सिंह धोनी, 7. केदार जाधव, 8 दिनेश कार्तिक, 9. युजवेंद्र चहल, 10.कुलदीप यादव, 11.भुवनेश्वर कुमार, 12.जसप्रीत बुमराह, 13 हार्दिक पंड्या, 14 रवींद्र जडेजा, 15 मोहम्मद शमी।

इस टीम में वो सब कुछ मौजूद है जो भारत को एक बार फिर विश्व चैंपियन बनाने का दम रखता है। दुनिया के शीर्ष बल्लेबाज विराट कोहली हों या दुनिया के सबसे धाकड़ वनडे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह। फिरकी के चाइनामेन उस्ताद कुलदीप यादव हों या फिर धवन-रोहित की रिकॉर्डतोड़ सलामी जोड़ी। इस टीम में वो सब कुछ है जिसकी उम्मीद की जा रही थी। हार्दिक पांड्या और केदार जाधव जैसे अनुभवी ऑलराउंडर भी मौजूद हैं जो पहली बार विश्व कप खेलने जाएंगे और विरोधी टीमों के लिए हर विभाग में मुश्किलें खड़ी करेंगे।

इस बार क्रिकेट विश्व कप 2019 का आयोजन इंग्लैंड एंड वेल्स में होने जा रहा है। टूर्नामेंट का आगाज 30 मई से 14 जुलाई के बीच होगा। इस बार टूर्नामेंट राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट के तहत खेला जाएगा जहां सभी टीमें एक दूसरे से एक-एक बार जरूर भिड़ेंगी। टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिनके बीच कुल 48 वनडे मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच ओवल में खेला जाएगा जबकि फाइनल का आयोजन प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर होगा। इंग्लैंड में पांचवीं बार विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *