प्रिजाइडिंग एवं पोलिंग अधिकारियों के लिए 20 मई को छुट्टी, मतदान से 48 घंटे पहले ‘ड्राइडे’ घोषित

चंडीगढ़, (मैट्रो नेटवर्क)। लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण यानि 19 मई को पंजाब में मतदान है। इस बात को मद्देनजर रखते हुए भारतीय चयन कमीशन ने प्रिजाइडिंग और पोलिंग अफसरों के लिए 20 मई को छुट्टी का ऐलान किया है। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने बताया कि चयन कमीशन के आदेशों के अनुसार प्रिजाइडिंग और पोलिंग अफसर यदि मतदान के अगले दिन अपनी ड्यूटी पर नहीं आते तो उन्हें गैरहाजिर नहीं माना जाएगा।
इसी तरह भारतीय चयन कमीशन ने 19 मई को भी प्रदेश में छुट्टी का ऐलान किया है ताकि सभी मतदाता मतदान में हिस्सा ले सकें। एक अधिकारी ने कहाकि इस दौरान औद्योगिक इकाइयां, व्यापारिक प्रतिष्ठान और निजी संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों को छुट्टी होगी।
वहीं चुनाव आयोग ने एक और बड़ा निर्देश दिया है। चुनाव आयोग ने पंजाब सरकार के सभी विभागाध्यक्षों और डिप्टी कमिश्नरों को मतदान वाले दिन से 48 घंटे पहले ‘ड्राइडे’ घोषित करने का निर्देश दिया है। इस बारे में जानकारी देते हुए डा. एस करुणा राजू ने बताया कि भारतीय चयन कमीशन के दिशा-निर्देशों के अनुसार वोटों वाले दिन (19 मई, 2019) से 48 घंटे पहले पंजाब के साथ लगते इलाकों से 3 किलोमीटर के दायरो के अंदर शराब की बिक्री पर पूर्ण तौर पर पाबंदी होगी जोकि पोलिंग खत्म होने के समय शाम 6 बजे तक लागू रहेगी।

You May Also Like