रोहित शर्मा के शानदार शतक पर फिरा पानी, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

सिडनी, (मैट्रो नेटवर्क)। ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर खेले गए मैच में भारत को 34 रन से मात दी। इसी के साथ मेजबान टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। 289 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (133) की शतकीय पारी के बावजूद 7 विकेट गंवाकर 254 रन ही बना सकी। रोहित के अलावा महेंद्र सिंह धोनी ने (51) अर्धसतकीय पारी खेली। इन दोनों को छोड़कर मेहमान टीम की ओर से कोई भी बल्लेबाज ज्यादार क्रीज पर नहीं टिक सका। टीम इंडिया की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि उसके पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार करने में भी नाकाम रहे।

खराब फॉर्म से जूझ रहे महेंद्र सिंह धोनी ने मुश्किल वक्त में भारत के लिए अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 96 गेंदों में 3 चौकों और 1 छक्के की मदद से 51 रन बनाए। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए धोनी ने टिककर रन जुटाए। उन्होंने 93 गेंदों में अपने वनडे क्रिकेट करियार का 68वां अर्धशतक पूरा किया। अर्धशतक जड़ने के बाद धोनी हालांकि देर टिक नहीं सके। धोनी को 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर जेसन बेहरेनडॉफ ने पवेलियन की राह दिखाई। वह बेहरेनडॉफ की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। चार रन के कुल स्कोर पर तीन विकेट गिरने के बाद धोनी ने रोहित शर्मा का बखूबी साथ दिया। उन्होंने रोहित के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 137 रनों की बेहद अहम साझेदारी की। इस साझेदारी की वजह से मेहमान टीम लड़खड़ाने से काफी हद तक बच गई।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। मेहमान टीम ने सिर्फ 4 रन बनाकर अपने तीन विकेट गंवा दिए। भारत का पहला विकेट सलामी बल्लेबाज शिखर धवन  के रूप में गिरा। रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज करने आए धवन शून्य पर ही पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पवेलियन लौट गए। उन्हें जेसन बेहरेनडॉफ ने अपना शिकार बनाया। वह बेहरेनडॉफ की गेंद पर पूरी तरह चूक गए और एलबीडब्ल्यू हो गए। भारत को दूसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। उन्हें जे रिचर्ड्सन ने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर कैच आउट करवाया। वह रिचर्ड्सन की गेंद पर गलत शॉट खेल बैठे और स्क्वायर लेग पर खड़े मार्कस स्टोइनिस को कैच थमा दिया। कोहली ने 8 गेंदों में 3 रन बनाए। भारत का तीसरा विकेट अंबाती रायुडू के रूप में गिरा। वह बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए। रायुडू को भी रिचर्ड्सन ने चौथे ओवर में ही अपना शिकार बनाया। दो विकेट जल्द खोने के बाद भारत को रायुडू से एक बड़ी पारी की उम्मीद थी। लेकिन वह टिककर बल्लेबाजी करने में नाकाम रहे। उन्हें ओवर की पांचवीं गेंद को पर चूकने का खामियाजा अपने विकेट गंवाकर भुगतना पड़ा।

You May Also Like