उत्तर भारत में फिर लौटी सर्दी, कश्मीर और हिमाचल की पहाडिय़ां बर्फ से ढकीं

शिमला, (मैट्रो नेटवर्क)। सर्दी जाते जाते फिर लौट आई है। महाशिवरात्रि से दो दिन पहले उत्तर भारत के पंजाब, हिमाचल, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी हुई है। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और उसके आसपास के पर्यटन स्थल सोमवार को बर्फ से ढक गए। मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शिमला जिले के ऊपरी कस्बे सडक़ों पर बिछी बर्फ के कारण अन्य इलाकों से कट गए हैं। पहाड़ों की रानी शिमला में यह मौसम की दूसरी बर्फबारी थी। बर्फबारी की खबर फैलते ही पर्यटकों ने शिमला, कुफरी, माशोबरा और नारकंडा पहुंचना शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गुलाबा, सोलंग और कोठी और आसपास की पहाडिय़ों पर सोमवार सुबह से बर्फबारी हो रही है।
शिमला में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस जबकि किन्नौर जिले के कल्पा में तापमान शून्य से एक डिग्री कम दर्ज किया गया। अधिकारी के अनुसार लाहौल-स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, सिरमौर और चंबा जिले में सोमवार सुबह से भारी बर्फबारी हो रही है जबकि मध्य और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश हो रही है। कांगड़ा घाटी में भव्य धौलाधार पर्वतमाला बर्फ की चादर से ढक गई है। राज्य के निचले इलाकों जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नहान, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी में बारिश हुई है जिससे तापमान में काफी गिरावट आई है। एक सरकारी अधिकारी ने कहाकि पूरा किन्नौर जिला और शिमला जिले के नारकंडा, जुब्बल, कोटखाई, कुमारसैन, खड़ापठार, रोहडू और चौपाल जैसे कस्बे भी भारी बर्फबारी के कारण अन्य कस्बों से कट गए हैं। मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ मंगलवार तक सक्रिय रहेगा जिससे और अधिक बारिश और बर्फबारी की संभावना है।
उधर, कश्मीर घाटी में ताजा हिमपात से सडक़ों पर आई फिसलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को आज बंद कर दिया गया। यातायात के एक अधिकारी ने कहा श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड तथा जवाहर सुरंग के पास ताजा हिमपात के बाद राजमार्ग पर यातायात रोक दी गई।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *