मोदी बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को पीछे छोड़ा

नई दिल्ली/मैट्रो नेटवर्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता साबित हुए हैं। वैश्विक लोकप्रियता के इस पैमाने पर प्रधानमंत्री मोदी का मुकबला दुनिया के 13 नेताओं से था। इनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहुत पीछे रहे।

खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 71प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है और वे पहले स्थान पर रहे हैं। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 43 प्रतिशत के साथ छठवें नंबर पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 43प्रतिशत के करीब ही रेटिंग मिली। लेकिन वे मामूली अंतर से बाइडेन से पिछड़ गए। जबकि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन 41प्रतिशत रेटिंग के साथ ट्रूडो से भी पीछे रहे।

वैसे यह पहला मौका नहीं है, जब प्रधानमंत्री मोदी वैश्विक लोकप्रियता के पैमाने पर अव्वल रहे हों। बीते साल नवंबर में भी उन्होंने इस सूची में पहला नंबर हासिल किया था। मई-2020 में तो उन्हें इस सूची में 84 प्रतिशत की रेटिंग मिली थी। हालांकि मई-2021 में इसमें गिरावट आई थी। तब उनकी रेटिंग 63प्रतिशत के करीब थी।

साल 2014 में एक वैश्विक तकनीकी प्लेटफॉर्म की स्थापना हुई थी। नाम रखा गया, ‘मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंसÓ यह प्लेटफॉर्म दुनियाभर के चुनिंदा नेताओं के बारे अन्य देशों के लोगों से बात करके साप्ताहिक आधार पर उनकी लोकप्रियता आकलन करता है। अभी जो रेटिंग प्रकाशित हुई, वह 13 से 19 जनवरी 2022 को मिले फीडबैक पर आधारित है। बताते हैं कि इस प्लेटफॉर्म के साथ 100 देशों के लगभग 10 करोड़ लोग जुड़े हैं। इनमें से लगभग 1.5 करोड़ लोगों की राय हर हफ्ते चुनिंदा वैश्विक नेताओं के बारे में मिलती है।

You May Also Like